गर्मियों में ऐसे रखे त्वचा का ख्याल !

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका हैं ऐसे में इस मौसम में हमें स्किन काखास ध्‍यान रखना पड़ता है। क्योंकि इस मौसम में हमें हमारी त्वचा सम्बन्धी काफी परेशानिया होने लगती हैं जिस वजहसे हमें हर समय अपनी स्किन को लेकर टेंशन बनी रहती हैं। ऐसे में अब सवाल ये उठताहैं कि इस गर्मी के मौसम में हम अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखे। ऐसा क्या करे जिससेहमारी त्वचा हमेशा की तरह चमकदार बनी रहे। तो अगर आप अपनी इस चिंता से बाहर निकलना चाहते है तो इन आसान टिप्स को आजमाएं और बेफिक्र होकरगर्मियों के मजे लें।

  1. गर्मियों में अक्सर हमारी त्वचा पर उमस और पसीनेके चलते ऑयल आ जाता हैं जिस वजह से हमारी त्वचा चिपचिपी हो जाती हैं तो ऐसे मेंआपको अपनी त्वचा को ऑयल फ्री रखना हैं तो आप तेल वाले उत्पादों से दूरी बना कर रखे।
  2. दिनभर की थकान के बाद हमें हमारी त्वचा को आरामदेना जरूरी होता है जो कि रात की नींद से मिलता हैं लेकिन उसी के साथ अपनी त्वचाको साफ रखना भी जरूरी हैं जिसके लिए हमें रोज रात को सोने से पहले अपनी त्वचा कोएक्सफोलिएट करना जरूरी हैं जिसे हमारी त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं।
  3. गर्मी के मौसम में हमें अपनी त्वचा को करीब तीनसे चार बार ठंडे पानी से धोना चाहिए। जिससे हमारे चेहरे की चमक बनी रहती हैं।
  4. अक्सर हम जब गर्मियों में बाहर जाते हैं तो त्वचापर सनबर्न हो जाता जिस वजह से हमारी त्वचा खराब नजर आने लगती हैं। लेकिन अगर आपकोअपनी त्वचा को सनबर्न से बचाना हैं तो अच्छी सनस्क्रिन का चयन करें। साथ ही अगरआपको सनबर्न हो गया हैं तो गुलाब जल में तरबूज का रस मिलाकर रोज अपनी त्वचा परलगाए।
  5. अक्सर गर्मी के मौसम में शरीर के कई हिस्सों मेंखुजली होने की शिकायत रहती हैं तो ऐसे में आप उस जगह पर क्रीम के इस्तेमाल कर सकतेहैं लेकिन ध्यान रखे उस जगह पर आप खुजलाएं नही क्योंकि ऐसा करने से अपकी त्वचा परनिशान हो सकते हैं।
  6. सप्ताह में एक या दो बार फेस पैक जरूर लगाए। आपफेसपैक के रूप में एक सेब के पेस्ट बनाकर उसमें एक नीबू का रस, एक चम्मच लैवेंडर कोमिलाकर लगा कर 15 से 20 मिनट रखे और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो ले। ऐसा करने सेआपकी त्वचा एकदम चमकदार और फ्रैश रहती है।
  7. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील हैं तो आपको खास ख्यालरखने की जरूरत होती हैं। तो इसके लिए आप अपने चेहरे पर एंटीऑक्सीडेंट वाले मॉइस्चराइजरका इस्तेमाल करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close