गूगल मालिक से अधिक अमीर, दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बने मुकेश अम्बानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी अब नेटवर्थ के मामले में अल्फाबेट (गूगल की पैरेंट कंपनी) के सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज से अधिक अमीर हैं, जो दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अंबानी अब $ 72.4 बिलियन के मालिक है। आरआईएल के शेयरों में सोमवार के 3 फीसदी की उछाल से अंबानी की संपत्ति में 2.17 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। सोमवार को अमेरिकी टेक शेयरों में गिरावट से पेज की वैल्यू घटकर $ 71.6 बिलियन रह गई, जबकि ब्रिन की कीमत 69.4 बिलियन डॉलर थी।

63 साल के अंबानी ने पिछले हफ्ते वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। मार्च में डिजिटल यूनिट Jio में निवेश की एक श्रृंखला के कारण मार्च के बाद से आरआईएल के शेयरों के दोगुने होने के साथ, अंबानी के धन ने कोरोनोवायरस संकट के बीच एक महत्वपूर्ण वृद्धि देखी। सूचकांक के अनुसार, वह पिछले महीने दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों के अनन्य क्लब में एकमात्र एशियाई बिजनेस टाइकून है।
हुर्र रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सर्ज के बावजूद, अंबानी की संपत्ति पूर्व-सीओवीआईडी ​​स्तरों की तुलना में 1 प्रतिशत कम थी।
मार्केट कैपिटलाइज़ेशन (m-cap), Reliance Industries द्वारा भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी, अब मार्केट कैप द्वारा दुनिया की 51 वीं सबसे मूल्यवान कंपनी है।
अमेरिकी टेलीकॉम और टेक दिग्गज क्वालकॉम वेंचर्स ने Jio प्लेटफॉर्म्स में 0.15 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपये तक के निवेश की घोषणा के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज का एम-कैप 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया। अप्रैल के बाद से Jio में यह 13 वां निर्बाध निवेश था।
क्वालकॉम फेसबुक इंक और यूएस सेमीकंडक्टर कंपनी इंटेल के बाद Jio प्लेटफॉर्म्स में तीसरा रणनीतिक निवेशक है, जिसमें दूरसंचार कंपनी Jio Infocomm और फिल्म, समाचार और संगीत ऐप शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close