चाहते हैं लंबे घने बाल तो अपनाएं ये समाधान !

 हमारे बाल जो हमारे शरीर का एक अहम और आर्कषक हिस्सा हैं चाहे महिलाएं हो या पुरूष दोनों ही अपने बालों को लेकर परेशान रहते हैं वही बात करे बालों के झड़ने की तो इस समस्या से आज अधिकतर लोग इससे जूझ रहे हैं। लेकिन इस समस्या का भी अहम कारण हैं बालों का सही तरह से ध्यान नही रखना। हम चाहते तो हैं कि हमारे बाल घने लंबे चमकदार नजर आए लेकिन आज हम अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी में इतने खो जाते हैं कि हमारे शरीर का ध्यान नही रख पाते और लापरवाही करते रहते हैं। ऐसे ही  हमारे बाल कई सारी वजहों से खराब हो सकते हैं, जिसमें शावर के पानी टेम्परेचर से लेकर आसपास के एनवायरनमेंट की कंडीशन तक शामिल हैं। तो अगर आप अपने बालों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताऐंगे। जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को को चमकीला, घना रख पाऐंगे।

1. अक्सर कुछ लोगों की आदत होती हैं कि वो अपने बाल रोज धोते हैं अगर आप भी ऐसा करते हैं तो इस आदत को बदल ले क्योंकि रोज बाल धोने के लिए इस्तेमाल आने वाले शैंपू बालों को ड्राई बना देते हैं जिससे बाल टूटने की समस्या बढ़ने लगती हैं इसलिए हमें रोज धोने के बजाय 2 या 3 दिन में बाल धोने चाहिए।

2. अगर आप अपने बालों को हेल्थी रखना चाहते हैं तो तुरंत ऐसे प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करना बंद कर दे जिनमें सल्फेट्स जैसे केमिकल्स मौजूद हो क्योंकि ऐसे प्रॉडक्ट्स आपके बालों को डैमेज करते हैं।

3. अगर आप अपने बालों को खोलकर सोते हैं तो आपको हेयर फॉल की समस्या शुरू सकती हैं साथ ही ऐसा करने से आपके बाल ज्यादा टूटते हैं क्योंकि ऐसा  करने से बाल ज्यादा उलझ जाते हैं और जब आप सुबह बालों को सुलझाते हैं तो बाल काफी मात्रा में टूटते हैं इसलिए आप रात को बाल बांधकर सोने की आदत डाल ले।

4. आप जब भी बाहर निकलते हैं खासतौर पर धूप में तो आपके बालों में रूखापन और खुजली महसूस होने लगती हैं तो ऐसे में आप जब भी बाहर निकले तो स्कार्फ या हैट से अपने सिर को ढक कर निकले।

5. बालों में नियमित रूप से तेल लगाना हेयर केयर का एक अहम हिस्सा है। इसके कई फायदे हैं और यह बालों के विकास में काफी मददगार होता है। कोशिश करें कि अपने बालों में गर्म तेल लगाएं और हल्का मसाज भी करें।

6. आजकल सफेद बाल होने की समस्या काफी आम हो गई हैं लेकिन अधिकतर पुरुषों यह मानते हैं कि बालों की सफेदी उम्र की निशानी है तो वो बालों पर कलर करने लगते हैं। ऐसे में कलर करने से आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता हैं तो ध्यान रखे आप अपने बालों पर हर्बल और ऑर्गेनिक कलर का ही इस्तेमाल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close