न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस का खेल खत्म

समूचे विश्व में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा है। इस निर्दयी कोरोना ने दुनियाभर में अब तक 4 लाख से अधिक लोगों की जीवनलीला समाप्त कर चुका है। अब तक 71 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। जबकि अब तक विश्व में 213 देश और टेरीटरी में कोरोना वायरस फैल चुका है। ऐसे में किसी देश के कोरोना मुक्त होने की खबर विश्व समुदाय के लिए उत्साह बढ़ाने वाली है।
बता दें कि न्यूजीलैंड कोरोना मुक्त देश बन गया है। क्योंकि यहां अब कोरोना का कोई सक्रिय केस नहीं है। इसके अलावा इस कीवी देश में पिछले 17 दिनों में कोई नए मामले भी नहीं रिपोर्ट किए गये हैं। इस पर न्यूजीलैंड के कई क्रिकेटरों ने खुशी से देश के पीएम और देशवासियों को बधाई दी है। क्रिकेटर नीशम ने ट्विटर पर लिखा कि कोरोनावायरस फ्री न्यूजीलैंड। सभी को मुबारकबाद।

वहीं प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डेन ने ऐलान किया कि उनका देश लेवल-1 अलर्ट से अब आगे बढ़कर शादियों, अंतिम संस्कार और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बिना किसी पाबंदी के शुरू किया जाएगा।

गौरतलब है कि न्यूजीलैंड में कुल 1,504 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे। इसमें से 1,482 लोग स्वस्थ हो गए। जबकि 22 कोरोना मरीजों की मौत हो गई। न्यूजीलैंड ऑस्टेलिया के पूर्व में स्थित एक खूबसूरत देश है। यहां की जनसंख्या 5,002,100 लाख है। ये देश दक्षिण-पश्चिम प्रशांत महासागर में दो बड़े द्वीप और कई छोटे द्वीपों से मिलकर बन है। उत्तरी द्वीप में अधिक लोग रहते हैं। न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन है। यहां का सबसे बड़ा नगर ऑकलैंड है। इस देश में सालभर मौसम सुहावना रहता है। इसलिए यहां सैलानियों का तांता लगा रहता है। यहां की जनसंख्या में करीब 74 फीसदी यूरोपीय समुदाय के लोग हैं। बाकी 14 फीसदी माओरी हैं। यहां एकात्मक संसदीय संवैधानिक राजतंत्र है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close