बॉर्डर पर नेपाल पुलिस ने की फायरिंग, एक की मौत, दो घायल

भारत-नेपाल के बीच जारी तनाव के दौरान सीमा पर फायरिंग हुई है. फायरिंग में एक शख्स की मौत भी हो गई है, जबकि दो लोग घायल हुए हैं. बताया जाता है कि सीमा पर दो गुटों में हुए विवाद के बाद ये फायरिंग हुई जिसमें तीन लोग शिकार बने. ग्रामीणों का कहना है कि फायरिंग नेपाल की ओर से की गई है.

ये घटना बिहार में भारत-नेपाल सीमा के पास सीतामढ़ी के सोनबरसा थाना क्षेत्र की पिपरा परसाइन पंचायत में लालबन्दी स्थित जानकी नगर बॉर्डर की है. वहीं एसपी के मुताबिक नेपाली पुलिस सफ़ाई में बता रही है कि पुलिस का हथियार छीन कर भाग रहे लोगों पर नेपाली पुलिस ने गोली चलाई है. लेकिन स्थानीय लोग बॉर्डर पार जाने को लेकर विवाद में गोली चलाने की बात कह रहे हैं. फ़िलहाल मामले की छानबीन की जा रही है.

PC : ANI

मृतक का नाम डिकेश कुमार उम्र 25 वर्ष है, जबकि उमेश राम और उदय ठाकुर को गोली लगी है. दोनों घायलों को इलाज के लिए सीतामढ़ी रेफर किया गया है. फिलहाल बॉर्डर पर भारतीय एसएसबी और स्थानीय पुलिस डटी हुई है तो वहीं नारायणपुर बॉर्डर पर नेपाली सेना भी डेरा डाले हुए है.

सूत्रों ने बताया कि नेपाल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स की तरफ से भारत-नेपाल बॉर्डर पर सीतामढ़ी में भारतीय नागरिकों पर फायरिंग की गई. सशस्त्र सीमा बल की टीम घटना स्थल पर रवाना हुई है. इनमें एसएसबी के सीनियर अधिकारी भी मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि नेपाल की तरफ से करीब 16 राउंड की फायरिंग की गई. किस वजह से नेपाल ने फायरिंग की है इसकी जांच की जा रही है.

फायरिंग की यह घटना ऐसे समय में हुई है जब सीमा विवाद को लेकर नेपाल लगातार भारत के खिलाफ उकसावे की कार्रवाई कर रहा है. फायरिंग की नौबत क्यों आई इसे लेकर जांच जारी है. वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. और विवरण की प्रतीक्षा है.

बता दें कि पिछले कुछ समय से भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद गहराया है. ये विवाद कालापानी और लिपुलेख को लेकर है. नवंबर 2019 में, भारत के गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए एक नए नक्शे में कालापानी क्षेत्र को शामिल किया गया था जिस पर नेपाल अपना दावा करता रहा है. भारत के इलाके को भी नेपाल अपना बता रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close