6 जुलाई से फिर खुलेगा ताजमहल, आ सकेंगे पर्यटक

ताजमहल देखने आने वाले लोगों को हर समय मास्क पहनना होगा, अपनी दूरी बनाए रखनी होगी और इसकी शानदार संगमरमर की सतहों को नहीं छूना होगा जब भारत का 17 वीं शताब्दी का स्मारक सोमवार को तीन महीने के COVID-19 लॉक डाउन के चलते बंद होने के बाद फिर से खुल जाएगा।

एक दिन में केवल 5,000 पर्यटकों को अनुमति दी जाएगी, दो समूहों में विभाजित, एक दिन में 80,000 के चरम स्तर से रोना जो एक मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा अपनी पत्नी के लिए आगरा के उत्तरी शहर में बने मकबरे को झुंड में एक 22 में स्थापित करेगा।

संघीय पर्यटन मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, “केंद्रीय रूप से संरक्षित स्मारकों और स्थलों को सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल जैसे प्रोटोकॉल से बाध्य किया जाएगा।”
प्राधिकरण ताज और अन्य स्मारकों को फिर से खोल रहे हैं, जैसे कि नई दिल्ली का ऐतिहासिक लाल किला, जैसे भारत का कोरोनोवायरस संक्रमण तीन महीने में सबसे तेज गति से बढ़ रहा है।

कंटेनर ज़ोन, वायरस से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों के रूप में पहचाने जाते हैं, केवल आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं के प्रतिबंधित उपयोग और आवाजाही के साथ, सख्त लॉकडाउन के तहत रहते हैं।
अधिकारी ने कहा, “हम यहां आगंतुकों की उम्मीद नहीं करते हैं क्योंकि ताज के आसपास दुकानें और होटल बंद हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close