पैसे ट्रांसफर और ​मोबाइल रिचार्ज के लिए इंटरनेट का झंझट हुआ खत्म, RBI लाया नया फीचर

देश विदेश

आज के समय में सभी लोग पैसों से जुड़े कामकाज के इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और अगर इंटरनेट नहीं होता है तो उनका यह काम अटक जाता है। कई बार किसी समस्या के कारण नेट बंद कर दिया जाता है करोड़ो रूपए का नुकसान होता है और इसके साथ लोगों को बड़ी परेशानी उठानी पड़ती है। पैसे ट्रांसफर करने के पहले आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए और उसमें तेज गति से चलने वाल नेट हो तो आप पैसे का लेन देन कर सकते है।

Lady Don ने बीच बाजार लहराया चाकू, Video Viral

लेकिन अब आपको बिना स्मार्टफोन और बिना इंटरनेट के ही पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा मिलेगी और इसके लिए बस आप के पास सामान्य फोन होना चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक ने फीचर फोन यूजर्स के लिए ‘यूपीआई 123पे’ नाम से यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) आधारित नई भुगतान सुविधा शुरू करने का फैसला किया है।

इसके माध्यम से भुगतान करने के आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले इसमें कॉल करो, चूज करो और पे करो। ग्राहक को पहले मोबाइल को अपने बैंक खाते से लिंक करना होगा। डेबिट कार्ड के जरिए अपना यूपीआई पिन जनरेट करना होगा और इसके बाद यह सुविधा मिलेगी।

 

सबसे पहले आईवीआर नंबर 08045163666 पर कॉल करना होगा और इसके बाद दिए गए विकल्प मनी ट्रांसफर, एलपीजी गैस रिफिल, फास्टैग रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज, ईएमआई रीपेमेंट और बैलेंस चेक को चुनना होगा। पैसे भेजने के लिए मनी ट्रांसफर विकल्प का चयन करें और आपको कॉन्टैक्ट लिस्ट में उस व्यक्ति के नंबर का चुनाव करना होगा, जिसे पैसा भेजना है। इसके बाद राशि और यूपीआई पिन दर्ज करना होगा। इसके साथ ही लेनदेन पूरा हो जाएगा। 

कमेंट करें