रविवार नहीं...जुमे के दिन स्कूल की छुट्टी!

राज्य समाचार

जब से आप और हम स्कूलों में पढ़े है तभी से हमने देखा है कि रविवार के दिन स्कूल की छुट्टी होती है, संडे आते ही हमें खुशनुमा अहसास होता है कि आखिर वो दिन आ ही गया जिसका हमें बेसब्री से इंतजार रहता है, लेकिन क्या आपने सोचा है कि संडे की छुट्टी के बजाय जब जुमे यानि शुक्रवार की छुट्टी होने लग जाए तो कैसा महसूस होगा, झारखंड के स्कूलों में तो कुछ ऐसा हो रहा है यहां छुट्टी रविवार के दिन नहीं जुमे के दिन होती है.. तो आखिर ऐसा हुआ कि रविवार की छुट्टी का नियम ही बदल दिया गया. पिछले दिनों झारखंड के गढ़वा जिले के एक स्कूल से हाथ जोड़कर नहीं हाथ बांधकर प्रार्थना करने का मामला सामने आया था, जहां विवाद खड़ा होने के बाद और शिक्षा मंत्री के दखल के बाद मामला सुलझा दिया गया और फिर से वहां हाथ जोड़कर प्रार्थना कराने के आदेश दिए गए, वहीं अब झारखंड से ही एक दूसरा मामला सामने आया है, जहां दुमका जिले के 33 सरकारी स्कूल ऐसे है जिनके नाम में न केवल उर्दू जुड़ा है, बल्कि इन स्कूलों में शुक्रवार को यानि जुमे के दिन की छुट्टी रहती है।


ऐसे लगभग सभी प्राथमिक और मध्य विद्यालय मुस्लिम बहुल इलाके में हैं। इन 33 उर्दू नामधारी प्राथमिक और मध्य विद्यालयों को छोड़ कर जिले के सभी सरकारी विद्यालयों में रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है। ये सभी 33 स्कूल मदरसा नहीं हैं, बल्कि सामान्य प्राथमिक और मध्य विद्यालय हैं। दूसरे सरकारी स्कूलों की तरह ही इन उर्दू स्कूलों में भी हिन्दी मीडियम में सभी विषयों की पढ़ाई होती है। केवल स्कूल के नाम में उर्दू जोड़ दिया गया है। जिले के मुस्लिम बहुल इलाके में चल रहे उर्दू नामधारी इन 33 सरकारी स्कूल रविवार को खुले रहते हैं, जबकि शुक्रवार बंद रहते है इन स्कूलों में सप्ताह की शुरुआत शनिवार से होती है, बच्चों को दिए जाने वाले मिड डे मील का जो मेन्यू स्कूल की दीवारों पर अंकित है, उसमें सप्ताह की शुरुआत शनिवार से दिखाई गई है।

मंदिर में तोड़फोड़ हनुमान जी की निकाली ली आंखे, गीता-रामचरित मानस में भी लगा दी आग।

रविवार को मेन्यू में चावल, दाल व हरी सब्जी के देने का प्रावधान है। दूसरी ओर शुक्रवार के दिन का कॉलम जुमे की छुट्टी के कारण खाली है।वहीं मामले सामने आने के बाद जिला शिक्षा प्रभारी संजय कुमार दास ने जिले के सभी प्रखंडों के बीईईओ से प्रतिवेदन मांगा है। किसके आदेश से स्कूलों में साप्ताहिक छुट्टी शुक्रवार को घोषित है, इसकी रिपोर्ट हर प्रखंड से मंगाई जा रही है और रिपोर्ट के आधार पर जांच की जाएगी

कमेंट करें