नवंबर में भी दिल्ली में गर्मी की मार, पारा 33 के पार 

राज्य समाचार

आमतौर पर नवंबर आते-आते सर्दी की शुरुआत हो जाती है। लेकिन राष्ट्रीय राजधानी में नवंबर का महीना भी गर्म हो रहा है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। दोपहर के समय लोगों को पसीना आ रहा है और गर्मी का अहसास हो रहा है। दिल्ली में अंतिम दिन यानी सातवें नंबर पर अधिकतम तापमान ने 13 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. राष्ट्रीय राजधानी में 7 नवंबर 2022 को अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2008 के बाद से नवंबर के महीने में सबसे अधिक है।

इससे पहले 2001 में 36 डिग्री दर्ज गया पारा

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली का पारा 2022 नंबर 1 को भी अधिक था। इस दौरान अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास रहा। इससे पहले 2001 में अधिकतम तापमान करीब 36 डिग्री दर्ज किया गया था।

बिन बाप की बेटी सह नहीं पाई बदनामी, ज़हर खाकर दी जान!


तापमान में मामूली गिरावट की संभावना

बता दें कि आईएमडी के मुताबिक शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस मौसम के सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक 8 नवंबर से 10 नवंबर तक दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। ऐसे में तापमान में मामूली गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, सप्ताहांत में दिल्ली में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है।

दिल्ली का एक्यूआई अभी भी खराब

इस बीच, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। हालांकि, दिल्ली का एक्यूआई अभी भी 'बेहद खराब' श्रेणी में है। मौसम विज्ञानियों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ आसमान में बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। पालम वेधशाला में सोमवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस और नजफगढ़ वेधशाला में अधिकतम तापमान 34.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि पीतमपुरा में सोमवार को 34.6 डिग्री सेल्सियस और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 34.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

कमेंट करें