खुशखबरी,भारत ने तैयार किया कोरोना से लड़ने का टीका

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रहा है। हमारे देश में यह वायरस अब तक हजारों लोगों की जान ले चुका है। लोग खौफ में है, घरों में कैद है। हर कोई बस उस दिन के इंतजार में है जब कोरोना वायरस दुनिया को अलविदा कह देगा और लोग पहले की तरह अपनी जिंदगी जिएंगे। तो अब वो दिन जल्द ही आने वाला है।

vaccine to fight corona
Good news, India has prepared a vaccine to fight corona

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रहा है। हमारे देश में यह वायरस अब तक हजारों लोगों की जान ले चुका है। लोग खौफ में है, घरों में कैद है। हर कोई बस उस दिन के इंतजार में है जब कोरोना वायरस दुनिया को अलविदा कह देगा और लोग पहले की तरह अपनी जिंदगी जिएंगे। तो अब वो दिन जल्द ही आने वाला है। दरअसल देश ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए टीका तैयार कर लिया है। इसके सभी शोध लगभग पूरे होने वाले हैं, जल्द ये टीका भारत समेत पूरी दुनिया में लोगों की जान बचाने में मददगार साबित होगा।

कोरो-वैक संक्रमण से बचाएगा
भारत बायोटेक नाम की इस कंपनी ने कोरोना वायरस से लड़ने वाला टीका खोजा है। इस कंपनी के चेयरमैन डॉ. कृष्णा ऐल्ला ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि ‘कोरोना वायरस से लड़ने के लिए टीका तैयार कर लिया है। ये देश का पहला टीका है जो कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में पूरी तरह से सफल है।’ कोरो-वैक नाम का यह टीका नाक में डाला जाएगा। इस दवा का इस्तेमाल सामान्य फ्लू होने पर भी किया जा सकता है।

अमेरिका में हो रहा ट्रायल
भारत बायोटेक के चेयरमैन डॉ. एल्ला ने यह भी कहा कि ‘कंपनी के इस टीके का क्लिनिकल ट्रायल अमेरिका में हो रहा है। अमेरिका में जानवर और इंसानों का ट्रायल एक साथ होता है। एक बार अमेरिका में सुरक्षा मानकों पर मंजूरी मिलने के बाद इस टीके को लॉन्च कर दिया जाएगा।’

इससे पहले भी उपलब्ध कराया है टीका
भारत बायोटेक ने इससे पहले भी जिका वायरस के संक्रमण से बचाने का पहला टीका उपलब्ध कराया था। इतना ही नहीं H1N1 इंफ्लुएंजा संक्रमण का भी सबसे जल्दी टीका इस कंपनी ने ही तैयार किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close