अगर आपका इम्यून सिस्टम है कमजोर तो हो जाए सतर्क !

हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम हमारी अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं जिस वजह से हमारे शरीर में कमजोरी आने लग जाती हैं और फिर धीरे-धीरे हमारी इम्यूनिटी पावर इतनी कम हो जाती हैं कि हमारा शरीर बिमारियों से घिर जाता हैं साथ ही जिसका इम्यून सिस्टम कमजोर होता हैं अक्सर ऐसे लोगों पर मौसम की मार या संक्रमण वगैरह का भी असर तेजी से होता हैं।  वही अगर हमारी इम्यूनिटी पावर मजबूत हो तो हम काफी हद तक अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं अगर आपने इस बात पर गौर नही किया हैं तो अब जरूर कर ले।आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताऐंगे जिन से आप अपनी इम्यूनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं।

1.सेहतमंद रहने के लिए हमारी डाइट भी हेल्थी होनी चाहिए क्योंकि हमारी डाइट का प्रभाव सबसे ज्यादा हमारी इम्युनिटी पर पड़ता हैं तो अपनी हेल्थी डाइट के लिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां और दूध एवं दूध से बने पदार्थ जरूर शामिल करें। साथ ही सलाद, आंवला, नींबू, हल्दी, तुलसी का भी रोज सेवन करे।

2.अक्सर आपने देखा होगा या आपको आपके डाक्टर ने भी सलाह दी होगी की आप रोज दिनभर में कम से कम तीन-चार लीटर पानी पीए। दरअसल पानी पीने से हमारे शरीर को काफी फायदे पहुंचते हैं पानी ना केवल हमारे शरीर से जमा गंदगी बल्कि हमारी त्वचा पर भी चमक लाता हैं। तो अगर आप पानी नही पी रहे हैं तो जल्द से जल्द पीने लग जाए।

3.अगर आप किसी भी प्रकार के नशे के शौकिन है तो तुरंत प्रभाव से उससे दूर हो जाए। क्योंकि नशा कैसा भी हो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को नष्ट कर देता हैं।

4. अगर आप अपनी नींद को लेकर लापरवाह हैं तो फौरन अपनी आदत सुधार ले। क्योंकि कम या ज्यादा नींद आपके शरीर के लिए घातक साबित हो सकती हैं तो आपको अगर अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना हैं तो रोज कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर ले।

5. तनाव जो अक्सर किसी न किसी बात का बना रहता हैं लेकिन हम ये भूल जाते हैं कि तनाव हमारी सेहत पर कितना गलत असर डालता हैं खासतौर पर हमारी इम्यूनिटी पावर को कम करता हैं तो आप अगर ज्यादा तनाव करते हैं तो सतर्क हो जाइए और इसे दूर करने के लिए ध्यान लगाए और अच्छी किताबें भी पड़ सकते हैं।

6. अपनी शरीर की रोग रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में योगासन और प्राणायाम खासा मददगार साबित होता हैं अगर आप सवेरे के समय नियमित रूप से आधे से एक घंटे तक व्याम करते हैं तो इससे आपके शरीर के भीतर हार्मोन्स में संतुलन बना रहता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close