रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भारतीय शेयर बाजार में निवेशकों के लिए चैटबॉट लॉन्च किया

एआई-संचालित चैटबोट ने भारत के इतिहास में सबसे बड़े 53,125 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू पर शेयरधारकों के सवालों का जवाब दिया।

अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने नए साझेदार फेसबुक के व्हाट्सएप पर अपने मेगा 53,125 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू पर शेयरधारकों को जवाब देने के लिए एक चैटबॉट लॉन्च करने के लिए झुक गया है।

Jio Haptik Technologies द्वारा विकसित किए गए चैटबॉट, एक सार्वजनिक पेशकश के लिए पहला रोल आउट किया गया है, विकास के बारे में सूत्रों ने कहा।

कंपनी पहली बार भारतीय शेयर बाजारों में निवेशकों की सहायता के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग कर रही है। एआई-संचालित चैटबोट ने भारत के इतिहास में सबसे बड़े 53,125 करोड़ रुपये के राइट्स इश्यू पर शेयरधारकों के सवालों का जवाब दिया।

चैटबोट के उत्तर अंग्रेजी में हैं, जबकि अक्सर पूछे जाने वाले वीडियो अंग्रेजी, हिंदी, मराठी, कन्नड़, गुजराती और बंगला में हैं। कंपनी के 2.6 मिलियन से अधिक शेयरधारक हैं जबकि व्हाट्सएप के भारत में 400 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

चैटबॉट, जिसे + 91-79771 11111 पर एक संदेश भेजकर पहुँचा जा सकता है, वीडियो ट्यूटोरियल के लिए लिंक प्रदान करता है और अधिकारों के मुद्दे से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियां, शेयरधारक पात्रता, भौतिक शेयरों में ट्रेडिंग और नमूना रूपों जैसे विषयों पर उत्तर प्रदान करता है।

आरआईएल का 53,125 करोड़ का राइट्स इश्यू 20 मई को सब्सक्रिप्शन के लिए खोला गया और 3 जून को बंद हो जाएगा। कंपनी की सहायक कंपनी रिलायंस जियो इन्फोकॉम ने पिछले साल अप्रैल में 230 करोड़ रुपये में चैटबॉट बनाने वाली कंपनी हैप्टिक इन्फोटेक का अधिग्रहण किया था और कहा था कि यह 700 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

सूत्रों ने कहा कि चैटबोट पर सभी जवाब पारंपरिक चैनलों पर जारी करने के लिए लीड मैनेजरों द्वारा पोस्ट किए गए एफएक्यू की प्रतिकृति हैं। Jio नंबर + 91-7977111111 पर ‘हाय’ व्हाट्सएप संदेश चैटबॉट सेवा को सक्रिय करता है। 75 + उत्तरों में से प्रासंगिक को ट्रिगर किया जाता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि उपयोगकर्ता सहज ज्ञान युक्त प्रश्नों के बीच क्या चुनता है।

COVID-19 संकट और लॉकडाउन के बीच, विशेष रूप से वरिष्ठ नागरिकों के व्हाट्सएप के साथ पहले से ही सहज वरिष्ठ नागरिकों के प्रश्नों पर दलालों, उप-दलालों और कॉल सेंटर की चैटबोट सेवाओं को बढ़ाती है।

75+ उत्तरों में महत्वपूर्ण तिथियां शामिल हैं, अधिकार पात्रता पर एक कैलकुलेटर और इसलिए प्रारंभिक किस्त में भुगतान किए जाने के लिए धनराशि का भुगतान किया जाता है, भिन्नात्मक पात्रता यदि कोई हो, तो अधिकार पात्रता का व्यापार कैसे करें (ट्रेडों को शुक्रवार, 29 मई तक अनुमति दी गई थी), कैसे आवेदन करें , भुगतान के तरीके, कैसे फार्म का उपयोग करें या लीड प्रबंधकों और हेल्पलाइनों तक पहुंचें।

मनुष्यों की तरह, एक चैटबोट को प्रशिक्षित किया जाता है, पैमाने और 24×7 पर, अपनी प्रतिक्रियाओं को परिष्कृत करने के लिए क्योंकि यह अधिक प्रश्न रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close