मुंबई-अहमदाबाद रूट पर तेजस एक्सप्रेस को रेल मंत्री ने दिखाई हरी झंडी, बुकिंग शुरू

देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का मुंबई-अहमदाबाद के बीच संचालित कर दी गई है. 19 जनवरी से आम लोगों के लिए ये ट्रेन यात्रा के लिए उपलब्ध रहेगी. यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा. आधुनिक सुविधायों से लैस ये ट्रेन अपनी खासियत के लिए पहले से ही काफी चर्चा में रही है.

तेजस एक्सप्रेस (इमेज)

देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का मुंबई-अहमदाबाद के बीच संचालित कर दी गई है. गुजरात के अहमदाबाद में उद्घाटन कार्यक्रम में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान गुजरात सीएम विजय रुपानी भी मौजूद थे. आधुनिक सुविधायों से लैस ये ट्रेन अपनी खासियत के लिए पहले से ही काफी चर्चा में रही है. इस वातानुकूलित ट्रेन में उत्तम भोजन, इन्फोटेन्मेंट, 25 लाख तक का रेल यात्रा इंश्योरेंस जैसी सुविधाओं के साथ ही देरी होने पर मुआवजा भी दिया जायेगा.

यात्रियों को आधुनिक सुविधायें देने को प्रतिबद्ध रेलवे द्वारा अहमदाबाद-मुंबई के बीच नई तेजस ट्रेन की शुरुआत हो गई है. बता दें कि पूरी तरह से वातानुकूलित तेजस रेल में एक्जीक्यूटिव क्लास, चेयर कार की 2 बोगियां और अतिरक्त चेयर कार की 8 बोगियां हैं. इसमें 758 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. IRCTC ने ट्रेन के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी है. ट्रेन की स्पीड 160 किमी प्रति घंटा होगी.

19 जनवरी से आम लोगों के लिए ये ट्रेन यात्रा के लिए उपलब्ध रहेगी. ट्रेन में वाईफाई के साथ-साथ कैटरिंग का मेन्यू मशहूर शेफ द्वारा तैयार किया गया है. यात्रियों को मुफ्त में 25 लाख रुपये का रेल यात्रा बीमा मिलेगा. हर कोच में इंटिग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले, डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड्स और इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन चार्ट भी हैं.

गुरुवार के दिन नहीं चलेगी ट्रेन
यह ट्रेन रास्ते में नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरिवली रेलवे स्टेशन पर रुकेगी. ट्रेन हफ्ते में छह दिन सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलेगी. वहीं गुरुवार के दिन यह ट्रेन नहीं चलेगी. इस ट्रेन से अहमदाबाद, मुम्बई सहित सूरत, भरूच, नडियाड के नागरिकों को भी लाभ होगा. बता दें कि देश की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस लखनऊ से दिल्ली के बीच चलती है.

यहां जाने ट्रेन का किराया
अहमदाबाद से मुंबई के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2384 रुपये है. इसमें बेस फेयर 1875 रुपये, जीएसटी 94 रुपये और कैटरिंग चार्ज 415 रुपये शामिल है. एसी चेयर कार का किराया 1289 रुपये होगा, जिसमें बेस फेयर 870 रुपये, जीएसटी 44 रुपये और कैटरिंग चार्ज 375 रुपये शामिल है. मुंबई-अहमदाबाद के बीच एग्जिक्यूटिव चेयर कार का किराया 2374 रुपये है, जिसमें 1875 रुपये बेस फेयर, 94 रुपये जीएसटी और कैटरिंग चार्ज 405 रुपये शामिल है. एसी चेयर कार का किराया 1274 रुपये है, जिसमें 870 रुपये बेस फेयर, 44 रुपये जीएसटी और 360 रुपये कैटरिंग चार्ज के तौर पर शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close